• img
  • img
img img img
Categories
हिन्दी समाचार

निर्माण समिति सदैव रखना खयाल, हो सकता है माफिया करेंगे विकास पर बबाल

img

विकास की बात तो हम सभी करते हैं किन्तु विकास का सही अर्थ हम समझने में भुल कर बैठते हैं । बड़ी बड़ी ईमारतें बनना, स्कूल कलेज खुलना, सडक़ पुल लगना ही केवल विकास नहीं है । आर्थिक, सांस्कृतिक, राजनैतिक, शैक्षिक, मानसिक पूर्वाधारों में जबतक सकारात्मक उन्नति नहीं होंगे तबतक केवल भौतिक पूर्वाधारों का निर्माण हो जाना ही समग्र सामाजिक विकास नहीं कहला सकती । ईसलिए विकास का सही अर्थ हमें जानना होगा।

नेपाली साम्राज्य में खासकर बैशाख-अषाढ़ भौतिक निर्माण के लिए क्रिटिकल समय रहता है । ८०% बजट ईसी ३ माह में खर्च होती है । मेशिनरी और जटिल वर्क कन्ट्राक्ट में कराने एवं गरीव और आमजन को रोजगरी मिलनेवाला कार्य उपभोक्ता/निर्माण समितिद्वारा कराने की प्रावधान यहाँ रही है । गाँव, नगर, टोल, बस्ती, नुक्कड़ हर जगह आजकल विकास निर्माण एवं उपभोक्ता की चर्चा हो रही है । अधिकांश ग्रामीण वस्तियों में सड़क पर माटी-ग्राभेल का योजना बनाई गई है, जो परंपरागत ही रहा है । ६० लाख तककी निर्माण कार्य उपभोक्ता समितियोंद्वारा कराने की प्रावधान नेपाली कानून में की गई है ।

गाँव-नगर प्रमुखों, जो २० साल बाद नेपाली सत्ता पर विराजमान हुए हैं, उनकी नजरें अभी ईस तरफ तेज होती मालूम पड़ता है । अधिकतर कमजोर, विश्वासपात्र, अनपढ़, गवाँर, आदेशपालक गुणों से सज्जित लोग ही उपभोक्ता समिति के लिए योग्य माने जाते हैं । ऐसे कमजोर लोग रबर स्टांप की काम करने में सक्षम रहती हैं । संभवतः ईसलिए अधिकारियों का चहेता ऐसे ही लोग ही रहते आए हैं ।

निर्माण कार्य में आवश्यक मेशिनरी, मैनपावर और मनी ईन कमजोर समितियों के पास नहीं रहती । बाजार में क्रेडिट भी ईनका नहीं चलता । बडे साहू -महाजन ईनपर विश्वास नहीं रखते । समितियों में वे लोग किसी तरह पदाधिकारी एवं सदस्य बनने में तो कामयाब रहते हैं, किन्तु लाचार और विवश ।
ईस लाचारी और विवशता का लाभ सिण्डिकेटर, माफिया, साहूकार, एजेंट और सरकारी नेता/अधिकारी उठाते हैं । सारे काम यही ईलाईट लोग कराते हैं, और उपभोक्ताओं से सही कराकर कानूनी प्रक्रियाओं का मर्यादा रखते हुए सरकारी निकायों से विकास बजट अपने हाथ लाने में सक्षम रहते हैं । ऐसा नहीं है कि उपभोक्ताएँ शुन्य रहते हैं, उन्हें भी योजना की आकार, प्रकृति और बजट अनुसार भेट दी जाति है । कुछ मेहनत करना ही नहीं पड़ता है, लगानी एवं समय देना ही नहीं पड़ता है लेकिन बैठे बैठे १०/२० हजार की गड्डी मिल गई तो उन्हें और क्या चाहिए?

उधर बड़ेमानों की तालमेल रंग लाती है : नेता, कर्मचारी मालामाल । मेशिनरी प्रयोग का कमिशन अलग, निर्माण सामग्रियों की खरीद में कमीशन अलग । बचत की साझेदारियां बेमिशाल ।
हमारे समाज में हो रहे विकास निर्माण की अधिकांश कहानी यही रही है । कमजोर, लाचार, अचेतन लोगों को आगे दिखाकर चतुर धन बटोरते रहे हैं । ऐसी प्रवृत्तियों से हमें सावधान रहना होगा। श्यामसुन्दर मण्डल फेसबुक सम्भार

img

Share:
Tags