• img
  • img
img img img
Categories
हिन्दी समाचार

पीएम मोदी के साथ कौन है ये महिला, सोशल मीडिया पर वायरल हुई फोटो

img

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ एक महिला की तस्वीर सोशल मीडिया पर इन दिनों वायरल ही रही है. इसे लेकर कई तरह की चर्चाएं भी लोग कर रहे हैं. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा हो या फिर पेप्सिको की सीईओ इंद्रा नूयी. जिन बड़ी हस्तियों से मोदी मिलते हैं लगभग उन सभी के साथ महिला दिखाई देती है. ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर यह महिला है कौन?

 

दरअसल, यह महिला कोई नेता या डिप्लोमैट नहीं बल्कि इंटरप्रिटेटर (अनुवादक) हैं. इनका नाम है गुरदीप कौर चावला. जब कभी मोदी विदेश दौरे पर होते हैं तो गुरदीप अक्सर उनके साथ मौजूद रहती हैं.

बताया जाता है कि जब कभी मोदी हिंदी में भाषण देते हैं तो गुरदीप उस भाषण का अंग्रेजी में अनुवाद करती हैं, जिससे विदेशी मेहमान और नेता पीएम मोदी की बात समझ पाते हैं.

27 वर्षों से इंटरप्रिटेशन का काम कर रही गुरदीप ने 1990 में भारतीय संसद से करियर की शुरुआत की थी. हालांकि, 1996 में शादी के बाद उन्हें यह काम छोड़ना पड़ा.

उनकी लाइफ में टर्निंग पॉइंट 2010 में आया जब उन्हें ओबामा का इंटरप्रिटेटर बनने का मौका मिला. बताया जाता है जब ओबामा पहली बार भारत दौरे पर आए तो गुरदीप उनके साथ इंटरप्रिटेटर बनकर आई थी. इस दौरान उनकी मुलाकात पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से भी हुई थी.

img

Share:
Tags